YouTube ka malik kaun hai?

यूट्यूब का मालिक कौन है?

 

 

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है. आज में इस लेख में यूट्यूब का मालिक कौन है? इस बारे में जानकारी देने वाला हूँ. हममे से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने यूट्यूब का इस्तमाल नहीं किया हो, यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा video watching प्लेटफार्म है. एक अनुमान के हिसाब से यूट्यूब पर जितनी video एक दिन मे अपलोड होती है अगर उसे देखने बैठे तो १२३ साल से ज्यादा लग जाहेंगे और ये आकड़ा निरंतर बड़ते ही जा रहा है.

हम सबके मन मे ये ख्याल कभी कभी जरुर आता है की यूट्यूब का मालिक कौन है?, यूट्यूब का अविष्कार किसने किया, यूट्यूब की शुरुवात कैसे हुई, और भी कई सवाल तो आज हम इस लेख मे इसी के बारे मे चर्चा करेंगे.
आज हम आपको इन सब सवालों के जवाब देंगे
  • यूट्यूब का मालिक कौन है?
  • यूट्यूब कैसे शुरू हुआ?
  • यूट्यूब की शुरुवात कैसे हुई?
  • यूट्यूब के जन्मदाता कोन है?
  • सबसे पहेला Youtuber कौन था?
  • सबसे पहले यूट्यूब पर video अपलोड किसने किया था?
  • यूट्यूब का मुख्य Headquarter कहा स्थित है?

यूट्यूब का मालिक कौन है?

यूट्यूब का मालिक Google है. जी हा दोस्तों यूट्यूब का मालिक Google Company ही है. यूट्यूब, Google का एक Subsidary Company है लेकिन आपको एक बात जानकर हेरानी होगी की Google की Company ने यूट्यूब को नहीं बनाया है बल्कि Paypal Company के तीन कर्मचारियों ने बनाया है जिनका नाम Chad Harley, Steve Chen, Jawed Karim है.
Paypal के इन तीन कर्मचारियों ने यूट्यूब को २००५ मे बनाया था जिसे Google LLC ने २००६ मे $1.65 Billion मे खरीदे लिया था.
इस प्रकार यूट्यूब पर मालिकाना हक Google का है पर इसको बनाने का श्रेय हमेशा से Paypal के इन कर्मचारियों को जाता है. यूट्यूब सबसे पहले सिर्फ अमेरिका मे ही लांच किया गया था लेकिन समय के साथ यूट्यूब ने बहुत तरकी की और बाकि देशो मे भी अपना प्र्बुत्व जमा लिया.
२००८ मे यूट्यूब भारत मे लांच हुआ और आज भारत मे सबसे ज्यादा apps मे इस्तमाल किये जाने वाले लिस्ट मे से एक बन चूका है. यूट्यूब ने २०१९ मे 15 billion से ज्यादा का Revenue generate किया था. अलेक्सा रैंक की बात करे तो यूट्यूब को इसमें दूसरा स्थान प्राप्त हुआ.

यूट्यूब कैसे शुरू हुआ?

यूट्यूब के शुरू होने के पीछे एक छोटी सी कहानी है, Paypal के तिन कर्मचारी जो की Chad Harley, Steve Chen, Jawed Karim है वह एक तीनो एक बार किसी की शादी मे गए और वहा उन्होंने एक video बनाया लेकिन तब कोई ऐसा प्लेटफार्म नहीं था जहाँ पर वह अपने video को शेयर कर सके. तब उन्हें ये आईडिया आया और उन्होंने एक Youtube.com नाम की वेबसाइट बनायीं जो आज यूट्यूब के नाम से जाना जाता है.
ये तो हमने बात की यूट्यूब शुरू कैसे हुआ, चिलये अब बात करते है की यूट्यूब की शुरुवात कैसे हुई?

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?

यूट्यूब की शुरुआत स्टार्टअप के रूप मे हुई थी और उसमे sequoia capital ने $11.5 million का और Artiscapital management ने $8 million का निवेश किया था.
यूट्यूब पर पहेला video २३ अप्रैल २००५ मे अपलोड हुआ था. इस video का नाम ”Me at the Zoo” है. इस video को यूट्यूब के co-founder जावेद करीम ने अपलोड किया था. यूट्यूब पर 1 million व्यूज पाने वाला पहेला video Ronaldinho का था जहाँ वह nike का विज्ञापन करते दिखाई देते है.
15 नवंबर २००५ को यूट्यूब को official launch किया गया था जिसमे एक बार फिर sequoia capital ने $3.5 million का निवेश किया. इस लांच के बात youtube.com की साईट को एक दिन मे 8 million से भी ज्यादा व्यूज मिलने लगे थे और साल २००६ तक यूट्यूब की साईट ने काफी ज्यादा ग्रो कर लिया था और अब इस साईट मे एक दिन १०० million से भी ज्यादा व्यूज आने लगे थे और एक दिन मे करीब ६५००० नए videos अपलोड रहे थे.
यूट्यूब जब ग्रो कर रहा था तब 9 अक्टूबर २००६ को Google ने ये घोषणा की उसने यूट्यूब को $1.65 billion लिया है. इसके बाद ये डील 13 नवंबर २००६ मे फाइनल हुई और Google, यूट्यूब का मालिक बन गया.
Susan Wojcicki यूट्यूब के ceo है, जिन्होंने यूट्यूब को एक नई उचाई तक पहुचाया है. जहाँ साल २०११ मे यूट्यूब  पर प्रति मिनट ४८ घंटे के नए videos अपलोड होते थे तो वह २०१७ मे ये आकड़ा बढ़ कर ४०० घंटे प्रति मिनट हो गया.
यूट्यूब की कमाई की बात करे तो इसकी कमाई Google को जाती है लेकिन इसका कुछ हिसा उसे बनाने wale दिया जाता है. आज के समय मे यूट्यूब  पुरे internet पर एक मात्र ऐसा video शेयरिंग प्लेटफार्म बन चूका है जो दुसरो के लिए भी एक income oppurtunity है.

यूट्यूब के जन्मदाता कौन है?

यूट्यूब के जन्मदाता कोई एक इंसान नहीं बल्कि तीन है, Chad Harley, Steve Chen, Jawed Karim इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब की शुरुआत की थी.

सबसे पहला Youtuber कौन था?

दुनिया का सबसे पहेला Youtuber खुद यूट्यूब का founder Jawed Karim था. उसी ने सबसे पहले यूट्यूब पर video अपलोड किया था.

सबसे पहले किसने यूट्यूब पर video अपलोड किया था?

Jawed Karim ने सबसे पहले यूट्यूब पर video अपलोड किया था. यह video १८ सेकंड का था और इस video का टाइटल ”Me at the Zoo” है और ये video आज भी यूट्यूब पर मोजूद है. इस video मे Jawed Karim एक zoo मे video बनाते दिख रहे है.

यूट्यूब का मुख्य Headquarter कहाँ स्थित है?

यूट्यूब का मुख्य Headquarter San Bruno मे स्थित है.

आज आपने सिखा

मुझे आशा है की आपको मेरा ये लेख  यूट्यूब का मालिक कौन है? पसंद आया होगा. अगर आपके ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने ज्यादा से ज्यादा मित्रो तक पहुचाए और अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी डाउट हो तो आप कमेन्ट बॉक्स मे हम से पूछ सकते है.
आपका धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *